pilibhit_sveep व फेसबुक पेज pilibhit.sveep का किया गया शुभारम्भ।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत स्वीप कार्यक्रम का ट्विटर एकाउन्ट pilibhit_sveep व फेसबुक पेज pilibhit.sveep का किया गया शुभारम्भ।
ऽ स्वीप कार्यक्रम के ब्राण्ड एम्बेसडर बने श्री कमल शर्मा, लोगों को पुनरीक्षण अभियान के प्रति करेंगे जागरूक।
ऽ डिस्ट्रिक्ट कान्टेक्ट सेण्टर का कलेक्ट्रेट परिसर में किया गया शुभारम्भ
पीलीभीत सूचना विभाग 01 नवम्बर 2021/जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी श्री पुलकित खरे ने आज अर्हता दिनांक 01.01.20222 के आधार पर निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के शुभारम्भ के अवसर पर गांधी सभागार में प्रेस कॉन्फेंस के दौरान मीडिया से बातचीत में निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित पुनरीक्षण अभियान और स्वीप के तहत पूरे माह आयोजित होने वाली गतिविधियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस दौरान स्वीप कार्यक्रम के ब्राण्ड एम्बेसडर/आईकन श्री कमल शर्मा उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न गतिविधियों के प्रचार प्रसार हेतु ट्विटर एकाउन्ट pilibhit_sveep व फेसबुक पेज pilibhit.sveep का डिजीटल शुभारम्भ किया गया। इस दौरान मीडिया बन्धुआें पेज का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने और लोगों को जोडने हेतु अपील की गई। कार्यक्रम के दौरान वोटर हेल्पलाइन ऐप को डाउनलोड करने के सम्बन्ध में जानकारी देते हुये कहा कि मोवाइल के प्ले स्टोर में जाकर सर्च के कॉलम में वोटर हेल्पलाइन ऐप टाईप करने के उपरान्त ऐप डाउनलोड करके निर्वाचन सम्बन्धी अनेकों जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं तथा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत नये मतदाताओं को जोड़ने का कार्य किया जायेगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित होने वाली विभिन्न गतिविधियों के सम्बन्ध अवगत कराते हुये कहा कि नवम्बर माह की आज और 07 नवम्बर, 13 नवम्बर, 21 नवम्बर और 27 नवम्बर 2021 को विशेष अभियान के तहत बीएलओ और पदाभिहित अधिकारी बूथ पर उपस्थित रह कर मतदाता नामावली में नाम बढ़ाने, हटाने एवं संशोधित करने के सम्बन्ध में नियमानुसार जरूरी प्रारूपों को भरवाने का कार्य करेंगे। उन्होंने बताया कि निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में 01 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे नवयुवक, नवयुवतियों एवं महिला मतदाताओं का नाम निर्वाचक नामावली में शामिल कराने पर विशेष जोर दिया जायेगा। इसके लिए उनका प्रारूप-6 भराने की कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते नए मतदाता के रूप में अपना नाम सूची में शामिल कराने के लिए स्वयं रूचि लेकर फार्म-6 भरकर या प्रारूप 7 कटवाने व 8 त्रुटि मे संशोधन तथा प्रारूप 8ए में एक स्थान से दूसरे पर स्थानान्तरण कराने के लिये पर वृहद स्तर कार्य किया जायेगा। अपने मतदान केन्द्र से सम्बन्धित बीएलओ, पदाभिहित अधिकारी या मतदाता पंजीकरण केन्द्र पर जमा कर सकते है। जनपद में 969 मतदान केन्द्र और 1632 मतदेय स्थल, पुरूष मतदाताओं की संख्या 757442, महिला मतदाताओं की संख्या 651869 व तृतीय लिंग 63 हैं। 01 जनवरी 2021 के आधार पर जिले में वर्तमान में 1409374 मतदाताओं की संख्या है।
इस अवसर पर आज डिस्ट्रिक्ट कान्टेक्ट सेंटर का जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में शुभारम्भ किया गया। जिसका दूरभाष नम्बर 05882-297016 है। डिस्ट्रिक्ट सेंटर को सुचारू रूप से संचालित किये जाने हेतु श्री जमाल अहमद, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी (पं0), पीलीभीत को प्रभारी अधिकारी नामित किया गया है। नामित प्रभारी अधिकारी श्री जमाल अहमद, सहायक निर्वाचन अधिकारी (पं0) को निर्देश दिये गये कि डिस्ट्रिक्ट कान्टेक्ट सेंटर में समस्त आवश्यक व्यवस्थाएें नोडल अधिकारी श्री के0बी0सिंह अपर जिलाधिकारी (वि./रा.)/उप जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में पूर्ण कराकर संचालन कराना सुनिश्चित करें।
इस दौरान उप जिलाधिकारी निर्वाचन अधिकारी/अपर अपर जिलाधिकारी (वि./रा.) श्री कुंवर बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) श्री देवेन्द्र प्रताप मिश्र, सहित अन्य अधिकारीगण व मीडिया बन्धु उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *