दीपावली पर तोहफा : सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये कम की।

नई दिल्ली: Petrol-Diesel Price: केंद्र सरकार के पेट्रोल पर 5 और डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) कम करने बाद अब कई राज्यों की सरकारों ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती करने का फैसला किया है. राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने ट्वीट कर पेट्रोल-डीजल पर लगने वाला वैट (VAT) कम करने की घोषणा की है.
दरअसल, केंद्र सरकार के एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद असम, त्रिपुरा, गोवा, मणिपुर और कर्नाटक सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट सात रुपये घटाने की घोषणा की है. इसके साथ ही इन राज्यों में गुरुवार से पेट्रोल 12 रुपये और डीजल 17 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा. जिससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.

वहीं उत्तराखंड सरकार ने पेट्रोल पर 2 रुपये वैट कम करने की घोषणा की है, जबकि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री कहा है कि वैट कम करने पर विचार किया जा रहा है, जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी.

दीपावली पर तोहफा : सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये कम की

मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने कहा कि मणिपुर सरकार भी तत्काल प्रभाव से पेट्रोल और डीजल पर वैट 7 रुपये कम करेगी.

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट करते हुए लिखा, पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करने के केंद्र सरकार के फैसले को जानकर खुशी हुई. माननीय प्रधानमंत्री जी के निर्णय के अनुरूप मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि असम सरकार पेट्रोल और डीजल पर वैट में भी तत्काल प्रभाव से 7 रुपये की कमी करेगी.

गोवा के मुख्यमंत्री डॉ प्रमोद सावंत ने एक के बाद एक ट्वीट करते हुए लिखा, मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी की घोषणा करके सभी भारतीयों को दिवाली का शानदार तोहफा दिया है. मैं माननीय पीएम को धन्यवाद देता हूं. इस फैसले से आम आदमी को बड़ी राहत मिलेगी और महंगाई पर काबू पाने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही गोवा सरकार पेट्रोल पर 7 रुपये और डीजल पर 7 रुपये अतिरिक्त कम करेगी, जिससे डीजल की कीमत में 17 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल की कीमत में 12 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी.

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव ने ट्वीट किया, माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी करने के बाद त्रिपुरा सरकार ने भी कल से पेट्रोल और डीजल की कीमत ₹7 कम करने का फैसला किया है.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, पेट्रोल ₹7 होगा सस्ता. केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर क्रमशः ₹5 और ₹10 एक्साइज ड्यूटी घटाने के फैसले पर  प्रधानमंत्री जी का समस्त प्रदेश वासियों की ओर से हार्दिक आभार. पेट्रोल पर दो रुपये प्रति लीटर राहत देने का निर्णय लिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *