गूगल फ्री स्कॉलरशिप मिल रहे हैं 74 हजार रुपये!!!

Google Scholarship : टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल के द्वारा महिलाओं के लिए फ्री स्कॉलरशिप योजना शुरुआत की गई है अगर आप भी गूगल स्कॉलरशिप योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो बिल्कुल आप सही इंफॉर्मेशन पढ़ रहे हैं आईटी के सबसे बड़ी कंपनी गूगल के द्वारा महिलाओं के लिए कंप्यूटर के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए महिलाओं को प्रोत्साहन राशि के रूप में ₹74000 की स्कॉलरशिप दे रहा है।

गूगल स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए केवल उन्हीं महिलाओं को स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर पाएंगे जिन्होंने कंप्यूटर साइंस में डिग्री हासिल की है ऐसे महिलाएं कंप्यूटर गूगल साइंस में स्कॉलरशिप के लिए आवेदन अप्लाई कर सकते हैं इस योजना में चयनित महिलाओं को स्कॉलरशिप के रूप में 2022 -23 में $1000 की स्कॉलरशिप राशि मिलेगी।

Google Scholarship

[the_ad id=”1269″]

सभी तरह के फॉर्म और ऑनलाइन आवेदन का विश्वसनीय प्रतिष्ठान

योजना का नाम गूगल फ्री स्कॉलरशिप
शुरू की गई योजना गूगल
लाभार्थी महिलाएं
उद्देश्य 74,000 रूपए
योजना का क्षेत्र एशिया पैसफिक देश
आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन आवेदन
अधिकारिक वेबसाइट https://buildyourfuture.withgoogle.com/

गूगल ₹75000 की स्कॉलरशिप ऐसे ले लाभ

इस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत एशिया प्रांत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में द्वितीय वर्ष में अध्ययनरत महिलाएं अथवा लड़कियां जो शैक्षणिक सत्र 2021 – 22 में स्नातक डिग्री के लिए पढ़ाई कर रहे हैं वही गूगल स्कॉलरशिप के लिए आवेदन अप्लाई कर पाएंगे आपको बता दें यह राशि शैक्षणिक प्रदर्शन, विविधता, समानता और समावेश और नवाचार और अकादमिक प्रदर्शन के आधार गूगल स्कॉलरशिप दी जाएगी।

Google Scholarship योग्यताएं क्या है?

गूगल की तरफ से मिलने वाली गूगल स्कॉलरशिप राशि हेतु कुछ योग्यता मापदंड निर्धारित किए गए हैं जिनके आधार पर वही छात्राएं छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर पाएंगे जो निम्नलिखित योग्यताएं की पात्रता रखते हैं।

  • केवल महिलाएं ही इस स्कॉलरशिप का लाभ ले पाएंगी ।
  • न्यायमित रूप से कॉलेज का स्टूडेंट जो वर्ष 2021 -2022 अकादमिक वर्ष में पंजीकृत हो।
  • एशिया पैसफिक देश की मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी में स्नातक के प्रथम या दूसरे वर्ष की छात्रा होनी चाहिए।
  • कंप्यूटर साइंस या संबंधित तकनीकी विषयों से स्नातक पाठ्यक्रम में अध्यनरत हो।
  • अभ्यर्थी महिलाएं का स्ट्रांग अकादमिक रिकॉर्ड हो।

Google Scholarship का लाभ ऐसे मिलेगा

इस छात्रवृत्ति के लिए केवल वही छात्र आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने वर्ष 2021 – 2022 में स्नातक की डिग्री के लिए नियमित छात्र के रूप में अपना पंजीकरण कराया है। Google छात्रवृत्ति के माध्यम से प्राप्त वित्तीय सहायता राशि प्राप्त करने के लिए, सभी छात्राओं या महिलाओं को इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा इसके बाद वर्ष 2022 के लिए इसके आवेदन शुरू हो गए हैं। इस छात्रवृत्ति (Google Scholarship) की आखिरी तारीख 10 दिसंबर 2021 है।

गूगल फ्री स्कॉलरशिप ऐसे करें आवेदन

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट buildyourfuture.withgoogle.com पर जाना होगा।
  2. होम पेज पर Scholarship पर क्लिक करें।
  3. अगले पेज पर Generation Google Scholarship (Asia Pacific ) क्लिक करें।
  4. नई पेज में ओपन होगा जहाँ पर स्कॉलशिप के बारे में सभी जानकारी मिल जाएगी।
  5. सूचना पूर्ण रूप से पढ़कर आप Apply Now पर क्लिक कर दें।
  6. इसके बाद आप को आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी।
  7. सभी जानकारी भरने के बाद आप सबमिट पर क्लिक कर अपने आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

74,000 रुपये की स्कालरशिप दे रहा है गूगल

इस Google Scholarship योजना के लिए छात्राओं का चयन उनके शैक्षणिक प्रदर्शन, विविधता, समानता और समावेश और नवाचार के आधार पर होगा, साथ ही समर्थन की राशि भी इसी आधार पर निर्धारित की जाएगी। आपको बता दें कि इस स्कॉलरशिप के तहत उन छात्राओं को वित्तीय सहायता के रूप में कुल 74000 रुपये (1000 डॉलर) प्रदान किए जाएंगे जो कंप्यूटर क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहती हैं और कंप्यूटर विज्ञान में डिग्री प्राप्त कर रही हैं।

गूगल का नाम दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में शामिल है, जिसने छात्राओं को स्कॉलरशिप ( Scholarship ) के जरिए आगे बढ़ने का मौका दिया है। Google ने उन सभी महिलाओं या लड़कियों के लिए Google छात्रवृत्ति शुरू की है जो तकनीकी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहती हैं। इस गूगल स्कॉलरशिप का लाभ लेकर अपना करियर बेहतर कर सकते है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *