बीएचयू में इस तारीख से होगी प्रवेश हेतु कॉउंसलिंग।

बीएचयू में प्रवेश के लिए देशभर के लाखों छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म होने को है। परिणाम घोषित होने के बाद चार दिसंबर से विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग शुरू हो जाएगी। इस साल 156 विषयों में लगभग 15 हजार छात्र-छात्राओं के प्रवेश होंगे। स्नातकोत्तर की प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन होगी जबकि स्नातक वर्ग में ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन काउंसिलिंग का विकल्प दिया जा रहा है। प्रवेश प्रक्रिया 20 दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य है।

बीएचयू में प्रवेश के लिए स्नातक के 25 और स्नातकोत्तर के 131 पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने कराई थी। नवंबर की शुरुआत में परीक्षा परिणाम घोषित हो जाने के बाद से छात्र-छात्राएं काउंसिलिंग और प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे थे। परीक्षा नियंत्रक मनोज कुमार पांडेय ने बताया कि कटऑफ लिस्ट जारी करने के बाद गुरुवार से अभ्यर्थियों को कॉल लेटर भेजा जाएगा। इसके साथ काउंसिलिंग भी शुरू कर दी जाएगी। काउंसिलिंग हाईब्रिड मोड में होगी। पीजी की काउंसिलिंग पूरी तरह ऑनलाइन जबकि यूजी की काउंसिलिंग ऑफलाइन होगी। काउंसिलिंग में शामिल न हो पाने का उचित कारण बताने पर यूजी के अभ्यर्थियों को ऑनलाइन काउंसिलिंग का भी मौका दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कॉल लेटर पर संबंधित विभाग व अधिकारी के नंबर और ईमेल भी दर्ज रहेंगे। अभ्यर्थी इनपर संपर्क कर सकते हैं। परीक्षा नियंत्रक ने सूचनाओं के लिए अभ्यर्थियों को बीएचयू की वेबसाइट भी देखते रहने की सलाह दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *