सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम 2022/CBSE BOARD EXAM 2022-RESULT

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम) 10वीं-12वीं का परीक्षा परिणाम जुलाई महीने के मध्य में घोषित किया जा सकता है। मिली जानकारी के मुताबिक जून के अंत तक कॉपियों की परीक्षा समाप्त हो जाएगी और मूल्यांकन भी पूरा हो जाएगा, जिसके बाद सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम मध्य जुलाई में कुछ ही दिनों में घोषित किए जा सकते हैं.

सीबीएसई ने बुधवार से ज्यादातर स्कूलों में दसवीं और बारहवीं की कॉपियों की जांच शुरू कर दी है। सीबीएसई की ओर से परीक्षा आयोजित होते ही कॉपियों की स्क्रूटनी की जाएगी। जिन विषयों की परीक्षा हुई है, उनकी कॉपियों की जांच शुरू हो गई है। इसमें दसवीं कक्षा के मुख्य विषय गणित, अंग्रेजी और विज्ञान हैं।

केंद्रीय विद्यालय बेली रोड के प्राचार्य पीके सिंह का कहना है कि स्कूल में हिंदी कॉपियों की जांच शुरू हो गई है. इसके बाद जिन विषयों की कॉपियां आएंगी उनकी जांच शुरू होगी। वहीं, डीएवी बीएसईबी के प्राचार्य एमके दास का कहना है कि कॉपियों के सत्यापन में शिक्षकों का योगदान है.

कई विषयों की कॉपियों की जांच शुरू कर दी गई है। कॉपियों की जांच के लिए राजधानी के सभी प्रमुख स्कूलों में परीक्षा व मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है. जून के अंत तक कॉपियों की जांच की जाएगी। उम्मीद है कि जुलाई के मध्य तक बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी कर सकता है.

CBSE Class 10th Result 2022 (Link Active Soon) Click Here
CBSE Class 12th Result 2022 (Link Active Soon)
Click Here
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

CBSE बोर्ड द्वारा नियुक्त शिक्षकों ने मई के पहले सप्ताह से ही कक्षा 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू कर दिया था। 10वीं के रिजल्ट की कॉपी चेकिंग का काम 10 जून तक खत्म होने की संभावना है.

सीबीएसई कक्षा 10 वीं की बोर्ड परीक्षाएं आज 24 मई को समाप्त हो रही हैं। टर्म 2 की परीक्षाएं मंगलवार को सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) के पेपर के साथ समाप्त हो गईं। परीक्षा में बैठने वाले छात्र अब अपने परिणाम की जानकारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। बता दें कि सीबीएसई कक्षा 10वीं के परिणाम के मूल्यांकन की प्रक्रिया पहले से ही चल रही है। ऐसे में जून में रिजल्ट जारी होने की उम्मीद है.

CBSE Term 2 Class 10th, 12th Result Date 2022:

जानकारी के अनुसार, कक्षा 10 की अधिकांश परीक्षाओं का मूल्यांकन कार्य लगभग समाप्त हो चुका है। इस साल, शिक्षकों को अधिक उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करने का काम सौंपा गया है क्योंकि पेपर को 80 अंकों के बजाय 40 अंक कर दिया गया है। परीक्षाओं के साथ ही कॉपी चेकिंग का काम भी शुरू किया गया ताकि कम समय में रिजल्ट जारी किया जा सके.

बोर्ड द्वारा नियुक्त शिक्षकों ने मई के पहले सप्ताह से ही कक्षा 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू कर दिया था। 10वीं के रिजल्ट की कॉपी चेकिंग का काम 10 जून तक खत्म होने की संभावना है। इसके बाद बोर्ड रिजल्ट की प्रक्रिया शुरू करेगा। बोर्ड 25 जून, 2022 तक परिणाम जारी कर सकता है। हालांकि, परिणाम तिथि और समय की आधिकारिक घोषणा की जानी बाकी है।

इस साल, सीबीएसई कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं टर्म 1 और टर्म 2 के रूप में आयोजित की गई हैं। बोर्ड परीक्षा 2 सेमेस्टर में पाठ्यक्रम को 2 भागों में विभाजित करके आयोजित की जाती है। हालाँकि, सीबीएसई टर्म 1 के परिणाम का टर्म 2 में कोई वेटेज नहीं है। टर्म 1 परीक्षा की मार्कशीट जारी कर दी गई है, जबकि अंतिम परिणाम अब टर्म 2 परीक्षा के बाद जारी किया जाएगा।

सीबीएसई 10वीं टर्म 2 का परिणाम: ऑनलाइन मोड के माध्यम से परिणाम की जांच कैसे करें?

  • रिजल्ट आने के बाद सबसे पहले छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर दिखाई दे रहे CBSE 10th Term 2 Result 2022 या CBSE 12th Term 2 Result 2022 के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे।
  • यहां अपनी जानकारी भरने के बाद आपका रिजल्ट सामने आ जाएगा।
  • Please note that all the links will e active when the results come.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *