रेलवे स्टेशन से चौक तक सड़क की चौड़ाई 12.40 मीटर होगी

फर्रुखाबाद। रेलवे स्टेशन से चौक तक सड़क की चौड़ाई 12.40 मीटर होगी। सोमवार को चिह्नांकन के वक्त कुछ नेता अपनों को फायदा पहुंचाने के लिए मंडराते रहे। सड़क की जद में आने से बचे कुछ प्रतिष्ठानों के मालिकों ने इन नेताओं की पीठ भी थपथपाई। हालांकि चौक पर करीब 50 मीटर दूरी तक सड़क के दोनों ओर तीन दुकानें पूरी और कुछ आधी अतिक्रमण की जद में आ गईं।

सोमवार को सिटी मजिस्ट्रेट दीपाली भार्गव ने रेलवे स्टेशन से लाल पेंट से दुकानों और मकानों में चिह्न लगवाना शुरू कराया। उन्होंने नक्शे के आधार पर इस रोड को 12.40 मीटर चौड़ा रखा। सभी प्रतिष्ठानों पर चिह्न लगाते हुए जब व्यापारी नेता संजीव मिश्रा उर्फ बाबी के मार्केट पर पहुंचीं तो उनके भाई मिले। उन्होंने कहा कि मैडम हम खुद तुड़वा लेंगे।

इस पर सिटी मजिस्ट्रेट ने कहा कि यदि कोई दिक्कत हो तो हम बुलडोजर से तुड़वा देंगे। एक स्थान पर सौरभ मिश्रा का बाजार है। उन्होंने दुकानें तुड़वा दीं, मगर किराए पर उठीं दो दुकानों को खाली नहीं कराया जा सका। सौरभ ने सिटी मजिस्ट्रेट को कागजात दिखाने का प्रयास किया तो सुबह से जीहुजूरी कर रहे एक नेता ने दखल दिया। सिटी मजिस्ट्रेट ने सौरभ की बात नहीं सुनी।
दुकानों पर चिह्न भी नहीं लगाए गए। टीम के आगे बढ़ते ही दुकानदार ने नेता की पीठ थपथपाई। इसके आगे भी वह नेता सिटी मजिस्ट्रेट के आगे-पीछे मंडराते रहे। कई स्थानों पर अफसरों की आवभगत भी करवाई गई।
चौक पर तीन दुकानें पूरी तरह अतिक्रमण के जद में आ गई हैं। अन्य करीब आठ दुकानों का आधा हिस्सा टूटना तय माना जा रहा है। दोपहर करीब डेढ़ बजे तक चिह्नांकन का काम पूरा कर लिया गया।
सिटी मजिस्ट्रेट ने कहा कि लिखा-पढ़ी में तीन दिन का समय है। अब अगले सोमवार को आऊंगी। जिन प्रतिष्ठानों पर टूटने का काम होता मिलेगा, उसे छोड़ देंगे। बाकी को बुलडोजर से खुद तुड़वा देंगी।

शुक्रवार को सिटी मजिस्ट्रेट के विरोध में जब व्यापारी जुलूस निकाल रहे थे तो कई घरों में महिलाएं बाहर खड़ी होकर ताली बजा रहीं थीं। सोमवार को चिह्नांकन के दौरान सिटी मजिस्ट्रेट ने कहा कि उस दिन जुलूस निकालने वालों का लोग ताली बजाकर स्वागत कर रहे थे। अब हम उनके घरों के अंदर जाएंगे।

चौक पर पैमाइश करातीं सिटी मजिस्ट्रेट दीपाली भार्गव। संवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *